Sat. Jan 23rd, 2021

कोइलवर में 158 वर्षों बाद बना नया पुल, नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन, गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम से जाना जाएगा

कोइलवर में सोन नदी पर 158 वर्षों बाद बना नया पुल ,राजधानी पटना से आरा, बक्सर, कैमूर और रोहतास समेत , दक्षिण बिहार के शाहाबाद और छपरा जिले के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के हजारों वाहनों का होगा आवागमन

Bihar                                     

राजधानी  को पटना से जोड़ने के लिए कोईलवर में सोन नदी पर 1862 में  बने अब्दुल बारी पुल के समानांतर दूसरा नया पुल तैयार हो गया । 266 करोड़ की लागत से बने इस नये 6 लेन पुल का उद्घाटन 10 नवम्बर को केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कर दिया। यह पुल प्रसिद्ध गणितज्ञ स्व वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम  से जाना जाएगा। 27 जुलाई 2017 से यह पुल बनना शुरू हुआ था , तीन साल में इसके तीन लेन बने हैं ,जिसे आवागमन के लिए आरम्भ कर दिया गया।एनएच-30 पर अवस्थित पटना से बक्सर परियोजना के बीच बने इस पुल के अपस्ट्रीम का निर्माण 266 करोड़ की लागत से हुआ है। पुल की लंबाई 1.52 किलोमीटर है। अभी इसके 16 मीटर चौड़े तीन लेन का अपस्ट्रीम हिस्सा बनकर तैयार है। वहीं, डाउनस्ट्रीम के तीन लेन पुल का उद्घाटन बाद में होगा। डाउनस्ट्रीम लेन का निर्माण अक्टूबर, 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है।   पुल की अभी एक लेन ही चालू हुई है। पुल की उत्तरी लेन का कार्य चल रहा है, जिसके 37 में से 11 स्पैन पर कार्य पूर्ण हो चुका है।  डेढ़ मीटर की फुटपाथ की व्यवस्था भी की गई है। नया पुल 37 खंभे पर टिका है। 

राजधानी पटना को आरा, बक्सर, कैमूर और रोहतास समेत उत्तर प्रदेश से जोड़ने वाले आरा के कोइलवर स्थित सोन नदी पर बने कोईलवर पुल का भार अब कम हो जाएगा। इस पुल शुरू होने से दक्षिण बिहार के शाहाबाद और छपरा जिले के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के हजारों वाहनों को रोजाना आवा गमन में सुविधा मिलेगी। पुराने अब्दुल बारी सिद्दीकी पुल पर वाहनों का दबाव काफी हद तक कम हो जाएगा। जिससे पुराने पुल की जर्जर हो चुकी सड़क को भी बनाने में मदद मिलेगी। 

पुल के उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  कहा कि बिहार की विभिन्न सड़क परियोजनाओ की चर्चा करते हुए नितिन गड़करी की तारीफ की और उम्मीद जताई कि आने वाले समय में केन्द्र सरकार का सहयोग बिहार को मिलता रहेगा। इस अवसर पर मौजूद केन्द्रीय उर्जा राज्यमंत्री आर के सिंह सड़क परिवहन राज्यमंत्री जनरल बी के सिंह केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी बिहार विधान परिषद के सभापति अबधेश नारायण सिंह , बिहार के पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडे समेत अनेक नेता उपस्थित थे।




News mandi bihar desk


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *