Sat. Oct 31st, 2020

कोरोना काल मे हो रहे बिहार में सबसे बड़े चुनाव की रणभेरी बजी

PATNA:- कोरोना संकट के बीच चुनाव टालने की सभी मांगों को खारिज करते हुए चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बिहार के अगले नायक के चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी।मतदान तीन चरणों मे होगा। 28 अक्टूबर , 3 नवंबर और 7 नवंबर । नतीजे की घोषणा 10 नवंबर को होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बिहार विधानसभा चुनाव का ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना काल में यह देश का पहला बड़ा चुनाव होने जा रहा है। पिछले कुछ महीनों में कोरोना के चलते दुनिया के करीब 70 देशों में चुनाव  टाले गए है। उन्होंने कहा कि हम चाहते थे, कि लोगों का लोकतंत्र का अधिकार बना रहे। यही वजह है कि सभी स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव कराने जा रहे है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए वोटिंग के लिए आने वाले प्रत्येक वोटरों के लिए मास्क और ग्लब्स को अनिवार्य किया गया है। इस दौरान प्रत्येक पोलिंग बूथ पर मास्क और ग्लब्स की व्यवस्था भी रहेगी। जिनके पास मास्क और ग्लब्स नहीं होगा, उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए 46 लाख मास्क और 7 करोड़ हैैंड ग्लब्स, लगभग 7 लाख हैंड सैनीटाइजर, 6 लाख पीपीइ किट का इंतजाम किया गया है। प्रत्येक पोलिंग बूथ पर थर्मल स्कैनर भी रहेगी। जहां मतदान के लिए आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच के बाद भी पोलिंग बूथ के अंदर जाने दिया जाएगा। वहीं कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए भी वोट डालने की व्यवस्था की गई है। जो वोटिंग के अंतिम घंटे में मतदान के लिए आएंगे। यानी सामान्य बूथ पर शाम 5 से 6 बजे तक संक्रमित वोटर आ सकेंगे।

बिहार विधानसभा चुनाव में इस बार 7.29 करोड़ से ज्यादा वोटर मतदान में हिस्सा ले सकेंगे। इनमें लंबे समय से बाहर रहने वाले करीब 2.3 लाख ऐसे लोग मजदूर भी है, जो कोरोना संक्रमण के चलते लगाए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच लौट आकर आए थे। विशेष अभियान चलाकर इन सभी के नाम पहली बार वोटर लिस्ट में शामिल किया गया है। हालांकि इस दौरान बाहर से आए 14 लाख मजदूर और भी है, लेकिन इनके नाम वोटर लिस्ट में पहले से

चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों और 71 सीटों पर चुनाव होगा । दूसरे चरण में 17 जिलों में 94 सीटों पर चुनाव होगा।तीसरे चरण में 15 जिलों में 78 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण की अधिसूचना 1 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है। 28 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण के लिए अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर होगी। 3 नवंबर को दूसरे चरण की वोटिंग होगी। इसी तरह तीसरे चरण के लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर होगी। आखिर चरण की वोटिंग 7 नवंबर को होगी। इसके साथ ही 10 नवंबर को चुनाव परिणाम आएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना की वजह से एक बार में एक साथ पांच से ज्यादा लोग किसी के घर जाकर प्रचार नहीं कर पाएंगे. विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार समेत कुल पांच लोग ही डोर-टू-डोर कैंपेन में हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया कि पार्टियों और उम्मीदवारों को वर्चुअल  चुनाव प्रचार करना होगा. कोरोना की वजह से बड़ी-बड़ी जनसभाएं नहीं की जा सकेंगी. इसके अलावा नॉमिनेशन के दौरान किसी भी उम्मीदवार के साथ दो से अधिक गाड़ियां नहीं जा सकेंगे।




News mandi desk


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *