Sat. Jan 23rd, 2021

कोरोना वैक्सीन की सप्लाई शुरू , बाजार में कीमत होगी 1000

कोरोना वैक्सीन कोवीशील्ड की कीमत बाजार में 1000 रु. होग सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा आम आदमी के लिए सरकार को शुरुआती 10 करोड़ डोज 200 रु. के स्पेशल रेट पर दे रहे।

नई दिल्ली                               

आज से देश में सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से देश के अलग-अलग हिस्सों में कोविशील्ड वैक्सीन की सप्लाई शुरू हो गई है। अदार पूनावाला  ने खुशी जताते हुए कहा कि ये उनके लिए ऐतिहासिक दिन है।हमारा लक्ष्य है कि हम हर किसी तक वैक्सीन पहुंचा सकें, 2021 में यही हमें करना है. हमने सरकार को 200 रुपये प्रति डोज के हिसाब से स्पेशल दाम में वैक्सीन दी है, जो कि शुरुआती 10 करोड़ डोज के लिए रेट होगा. लेकिन प्राइवेट मार्केट में हम इस वैक्सीन को 1000 रुपये प्रति डोज के हिसाब से देंगे।सरकार ने सीरम की कोवीशील्ड के 1.10 करोड़ डोज और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन के 38.50 लाख डोज का ऑर्डर दिया है।

कोवीशील्ड की पहली खेप निकलने पर सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने वैक्सीन लोडेड ट्रक के पीछे बैठे अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए कहा कि यह हमारी टीम के लिए एक भावनात्मक पल है। कोवीशील्ड के 56.5 लाख डोज देश के 13 शहरों के लिए रवाना कर दिए गए हैं।

पूनावाला ने कहा कि हम आम आदमी, जरूरतमंदों, गरीबों और हेल्थकेयर वर्कर्स को सपोर्ट करने के लिए शुरुआती 10 करोड़ डोज 200 रु में दे रहे । इसके बाद  बाजार में ये वैक्सीन एक हजार रुपए के दाम पर बेचेंगे।वैक्सीन के हर महीने 7 से 8 करोड़ डोज तैयार किये जायेंगे।कोवीशील्ड के दो डोज 28 दिन के अंतर में लगाए जाएंगे। दूसरा डोज देने के दो हफ्ते बाद शरीर में कोरोना से बचाने वाली एंटीबॉडी बन जाएगी।




News mandi desk



 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *