Fri. Oct 7th, 2022

कोरोना Returns …जानें क्या है ओमिक्रोन के लक्षण

नई दिल्ली 

भारत मे कोरोना की बढ़ती रफ्तार से लोग फिर दहशत में हैं।शुक्रवार को कोरोना के एक दिन में 1 लाख से ज्यादा केस आए हैं । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और भारतीय सांख्यिकी संस्थान ने अपने गणितीय अध्धयन के आधार पर कहा है कि इस माह के अंत तक कोरोना अपने पीक पर होगा और हर रोज 10 लाख मामले सामने आ सकते हैं ।एक्सपर्ट के मुताबिक ये अनुमान ओमिक्रॉन के संक्रमण को ध्यान में रख कर लगाया गया है. स्टडी में कहा गया है कि जनवरी के आखिरी हफ्ते में कोरोना के सबसे ज्यादा केस आएंगे और इसका असर फरवरी में दिखेगा. हालांकि इसमें ये भी कहा गया है कि अलग-अलग राज्यों की अलग-पीक होगी. कोरोना के सबसे ज्यादा केस जनवरी मध्य से लेकर फरवरी के दूसरे हफ्ते तक दिखेगी. साथ ही मार्च से कोरोना के केस कम होने शुरू होंगे।

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन बहुत तेजी से फैल रहा है. ओमिक्रोन डेल्टा वैरिएंट से भी ज्यादा संक्रामक है. ऐसे में लोग इसकी चपेट में जल्दी आ रहे हैं. ठंड में कोरोना की तीसरी लहर लोगों के लिए मुसीबत बन रही है. सर्दियों में ज्यादातर लोगों को जुकाम-खांसी या गले में खराश की समस्या रहती है. वहीं फ्लू और ओमिक्रोन के भी मिलते जुलते लक्षण हैं. ऐसे में लोगों को सर्दी खांसी, फ्लू और कोरोना का पता लगाने में मुश्किल हो रही है. हल्का जुकाम या मौसमी बुखार और बदन दर्द जैसे लक्षण दिखने पर लोग घबरा जा रहे हैं. हालांकि जरूरी नहीं है कि ये कोरोना के ही लक्षण हों. अगर शरीर में ये लक्षण दिखें तो आपको फ्लू या सीजनल बुखार भी हो सकता है, लेकिन अगर आपको जरा भी अंदर से महसूस हो तो कोरोना का टेस्ट जरूर करावा लें. इसका फायदा ये होगा कि आप समय पर इलाज शुरु करवा सकते हैं।

सामान्य कोल्ड, फ्लू और कोरोना तीनों के क्या लक्षण हैं?

तेज बुखार, सूखी खांसी, जुकाम, थकान, कमजोरी कोरोना के प्रमुख लक्षण हैं. हालांकि फ्लू और जुकाम के भी ऐसे ही लक्षण हैं. ऐसे में आपको कोल्ड, फ्लू और ओमिक्रोन के लक्षण पता होने चाहिए.

ओमिक्रोन के लक्षण

थकान और कमजोरी, जुकाम, नाक बहना और गले में खराश ,मांसपेशियों में दर्द होना, खांसी और कफ होना, स्वाद और गंध चले जाना, सिर दर्द और तेज बुखार आना, मितली आना और तेज पसीना आना त्वचा पर लाल चकत्ते होना ।

कोल्ड के लक्षण (Cold Symptoms) — जुकाम और नाक बंद होना , गला सूखना और सिर में दर्द, बदन और मांसपेशी में दर्द, कफ होना, शरीर का तापमान बढ़ना,  चेहरे और कानों में दबाव

फ्लू के लक्षण (Flu Symptoms) गला सूखना और सिर दर्द , सोने में दिक्कत , भूख नहीं लगना, पेट में दर्द या डॉयरिया,अचानक से फीवर आना शरीर में दर्द होना ,थकान महसूस होना




News Mandi Central Desk


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *