Mon. Jun 27th, 2022

जल संकट से बेहाल , मधुबनी

बिहार का मधुबनी जिला इन दिनों गंभीर जल संकट से जूझ रहा है । प्रचंड गर्मी ने इस बार जीना मुहाल कर दिया । मधुबनी में जमीन के नीचे जलस्तर लगभग 50 फुट नीचे चला गया है जिससे जिले के अधिकांश इलाकों में चापाकल से पानी निकलना बंद हो गया है ।

लोग शहर से गाँवों की ओर रुख कर रहे हैं । पीने के पानी सहित सभी रोजमर्रा के कार्य में जल संकट से परेशान  शहरवासी त्राहिमाम कर रहे हैं । घर मे कार्य करने वाले लोगों को छोड़कर बाकी सभी सदस्य गाँव चले जा रहे हैं । लोग पानी खरीद कर पीने को मजबूर हैं ।

पानी की समस्या को देखते हुए मधुबनी नगर परिषद सक्रिय है और रोजाना लगभग 90 हजार लीटर पानी  टैंकरों में भरकर शहर वासियों को दिया जा रहा है लेकिन ये भी कम पड़ जा रहा है । टैंकरों के पास लंबी कतारें लग जा रही है ।  मधुबनी के सूरतगंज , महराजगंज , लैहेरियागंज , स्टेशन मुहल्ला , रामजानकी कॉलोनी सहित दर्जनों इलाके जल की कमी से त्राहिमाम कर रहे हैं ।

नगर परिषद के पास इस जल संकट से निबटने के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं हैं फिर भी जल शहर के प्रत्येक वार्ड में उपलब्ध कराया जा रहा है । नगर परिषद शीघ्र ही समरसेबल पम्प शहर के कई स्थानों पर लगाने की योजना बना रहा है । शहर के किसी वार्ड में यदि पानी नहीं पहुच रहा तो लोग नगरपरिषद कार्यालय को इसकी सूचना दें , शीघ्र ही पानी की व्यवस्था की जाएगी ।



                  न्यूज मंडी टीम , मधुबनी



 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *