Sat. Jan 23rd, 2021

‘जो बाइडेन’ होंगे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति , कमला हैरिस बनेंगी उपराष्ट्रपति

  दुनियाँ                                     

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने जीत दर्ज की है।अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया । बाइडेन ने पेन्सिलवेनिया में जीत से 20 इलेक्टोरल वोट्स हासिल किए हैं, जिससे उन्होंने बहुमत के लिए जरूरी 270 के आंकड़े को आसानी से पार कर लिया है। इसके साथ ही कमला हैरिस अमेरिका की पहले अश्वेत महिला उपराष्ट्रपति बनने जा रही हैं। कैलिफोर्निया की सीनेटर कमला दक्षिण एशियाई मूल की पहली अमेरिकी उपराष्ट्रपति भी होंगी। यह पहली बार है जब दक्षिण एशियाई मूल की कोई महिला सरकार में इतने बड़े ओहदे पर काम करेगी।कमला कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल भी रह चुकी हैं। वह अमेरिका में पुलिस सुधार की बहुत बड़ी समर्थक हैं।

 जीत के बाद अपने गृह राज्य डेलावेयर के विलमिंगटन में लोगों को संबोधित करते बाइडेन अपनी जीत को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि राष्ट्रपति के तौर पर वह ब्लू या रेड स्टेट नहीं देखते सिर्फ यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका को देखते हैं।

 

चुनाव में जीत हासिल करने के बाद लोगों को शुक्रिया कहते हुए बाइडेन ने ट्वीट किया, ”अमेरिका, मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने मुझे देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है। हमारे सामने कठिन चुनौती है, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं: मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति रहूंगा, भले ही आपने मेरे लिए वोट किया या नहीं। आपने मुझमें जो भरोसा जताया है मैं उसे बनाए रखूंगा।’




News mandi desk


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *