Sat. May 21st, 2022

देश मे ओमीक्रोन की दहशत , नए साल के जश्न पर बैन ,कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू

नई दिल्ली                       

देश में ओमीक्रोन की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है। देश में ओमीक्रोन संक्रमण के मामले अब 388 हो गए हैं। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, गुजरात और हरियाणा समेत कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू के साथ कई तरह की पाबंदियां लगाने की घोषणा की. इससे पहले गुरुवार को मध्य प्रदेश सरकार ने नाइट कर्फ्यू की घोषणा की थी. सरकार लगातार क्रिसमस और नए साल पर होने वाले जश्न में शरीक नहीं होने की अपील कर रही है. देश में अब तक ओमिक्रोन के 358 मामलों की पुष्टि हुई है और यह वेरिएंट लगातार फैल रहा है. आज ही महाराष्ट्र में 20 नए मामले आए हैं.

ओमिक्रॉन इतनी तेजी से फैल रहा है कि महज एक महीने में यह 108 देशों तक में फैल चुका है. इस एक महीने में इस ओमिक्रॉन के दुनिया में अब तक 1,51,368 केस सामने आ चुके हैं. साथ ही अब तक इससे 26 लोगों की मौत हो चुकी है. ओमिक्रॉन का पहला मामला 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में दर्ज किया गया था.

यूपी सरकार की तरफ से जारी आदेश में 25 दिसंबर से रात्रि 11 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू करने के निर्देश दिए गए हैं. मध्‍य प्रदेश में भी रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक हर रोज नाइट कर्फ्यू रहेगा. वहीं महाराष्‍ट्र में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है.

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए BMC आयुक्त ने नए साल की पार्टियों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी कर दिया है.  इसमें खुली या बंद जगहों पर लोगों के इकट्ठा होने की मनाही है. यह आदेश आज रात 12 बजे से लागू हो गया है.  इससे पहले, महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन में सभी सार्वजनिक स्थानों पर रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक 5 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगाया गया है. इसके अलावा जिम, स्पा, होटल, थिएटर और सिनेमा हॉल के लिए 50% क्षमता प्रभावी हो गई है.  

हाईकोर्ट के संज्ञान के बाद दिल्ली की सरोजनी नगर मार्केट 25 और 26 दिसंबर के वीकेंड पर ऑड ईवन के हिसाब से काम करेगी. यानी शनिवार 25 दिसंबर और रविवार 26 दिसंबर को यहां पर दुकान ऑड ईवन के आधार पर खुलेंगी. सरोजनी नगर मार्केट में भारी भीड़ की तस्वीरें वायरल हो रही थीं, जिसके बाद प्रशासन और ट्रेडर्स के बीच बैठक हुई और यह फैसला लिया गया. 

राज्य में शनिवार से रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू  शुरू कर दिया गया है. सरकार ने इनडोर और आउटडोर आयोजनों में अधिकतम लोगों की संख्या को क्रमशः 200 और 300 लोगों तक सीमित कर दिया है. प्रतिबंध शनिवार से लागू होंगे और 5 जनवरी तक लागू रहेंगे. वहीं, वैक्सीन के दोनों डोज न लगवाने वाले लोगों को 1 जनवरी से मॉल, सिनेमा हॉल, रेस्तरां और अनाज मंडियों जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यानी 1 जनवरी से सार्वजनिक क्षेत्र से संबंधित सभी संस्थानों में प्रवेश के लिए टीकाकरण की दोनों खुराकों को अनिवार्य कर दिया गया है.




 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *