Sat. Dec 4th, 2021

पेट्रोल डीजल के दामों में पांचवें दिन भी लगी रही आग

पेट्रोल ,डीजल के दामों में आज लगातार 5वां दिन भी आग लगी रही  सरकारी तेल कम्पनियों ने आज फिर डीजल के दाम  में जहां 35 पैसे प्रति लीटर की तगड़ी बढ़ोतरी कर दी वहीं पेट्रोल भी 30 पैसे महंगा कर दिया।


 नई दिल्ली                                  

दिल्ली में शनिवार को इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल प्रति लीटर 103.84 रुपये पर चला गया। इसी दिन डीजल भी छलांग लगा कर 92.47 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। डीजल के दाम में प्रति लीटर 35 पैसे की  बढ़ोतरी की। पेट्रोल भी  30 पैसे प्रति लीटर महंगा कर दिया गया।तेल कंपनियों ने फरवरी में लगातार 12 दिनों तक पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी कर रिकॉर्ड बनाया था ।

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल  और डीजल की कीमत में प्रतिदिन बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा कर इनकी कीमत तय करती है। हर दिन सुबह इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी तेल कंपनियां अलग-अलग शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

पेट्रोल-डीजल  के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल  के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल (HPCL) के ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

पिछले महीने के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई, वह आज भी नहीं थमी है। हां, बीच में कुछ दिनों इसे विराम मिला था। वैसे भी, इस समय कच्चे तेल की कीमतें  एक बार फिर से 82 डॉलर के पार पहुंच गई है। इसलिए सभी पेट्रोलियम पदार्थ  महंगे हो रहे हैं। पेट्रोल की कीमतों में देखें तो इस महीने यह 2.20 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।कच्चे तेल के बाजार में इस दिनों जबरदस्त तेजी है। एक ओर कच्चे तेल की मांग  बढ़ती जा रही है। दूसरी ओर इसकी सप्लाई का सही इंतजाम नहीं है। इसी वजह से कल अंतरराष्ट्रीय बाजार में बाजार (International Market) डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) की कीमतें करीब ढ़ाई फीसदी चढ़ गई। नवंबर 2014 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जबकि अमेरिकी क्रूड (US Crude) का दाम 80 डॉलर प्रति बैरल के पार गया। हालांकि कारोबार की समाप्ति तक यह टिका नहीं रहा और उस समय फिर फिसल कर 80 डॉलर के नीचे आ गया। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार में ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) 0.44 डॉलर तेज हो कर 82.39 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) भी 1.05 डॉलर बढ़ कर 79.35 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।




NM Desk     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *