Tue. Oct 20th, 2020

बिहार ,यूपी में दुर्गा पूजा प्रतिमा स्थापन ,पंडाल, मेला कुछ नही होगा , सिर्फ घरों में होगी पूजा

बिहार / उत्तर प्रदेश                       

बिहार और यूपी में इस वर्ष नही लगेगा दुर्गा पूजा पंडाल और मेला । सिर्फ घरों में होगी पूजा । कोविड 19 के संक्रमण के खतरे के कारण केंद्र सरकार की गाइडलाइन का हवाला देते हुए पटना जिला प्रशासन ने दुर्गापूजा में पंडाल बनाने, प्रतिमा स्थापित करने और मेला लगाने पर रोक लगा दी है। जिलाधिकारी कुमार रवि ने दुर्गा पूजा में लगने वाली भीड़ में सामाजिक दूरी का पालन न हो पाने की आशंका को देखते हुए यह फैसला किया है । कोरोना पर केंद्र  सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक किसी आयोजन में 100 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकते। 

गौरतलब है कि बिहार में विधानसभा चुनाव की तिथि भी घोषित हो चुकी है । प्रथम चरण के मतदान की तिथि विजयादशमी के बाद है। पटना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी, पालीगंज और बिक्रम में पहले चरण में 28 अक्टूबर को मतदान होगा। दशहरे के मेलेे में कानून व्यवस्था की स्थिति संभालना भी एक बड़ी चुनौती होती है।मेला नहीं लगने से प्रशासन चुनाव पर ध्यान केंद्रित कर पाएगा।

उत्तर प्रदेश में भी सड़कों पर नही होगा दशहरे का आयोजन 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दुर्गा पूजा के आयोजन को लेकर बड़ा फैसला करते हुए कहा है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए राज्य में दुर्गा पूजा के सार्वजनिक आयोजन पर रोक रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी सार्वजनिक आयोजन सड़कों या पांडालों में नहीं होगा। लोग अपने घरों में दुर्गा प्रतिमा की स्थापना कर सकते हैं ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि है कि दशहरा पर रामलीलाओं के मंचन की पम्परा नहीं टूटेगी. उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा में होने वाले रामलीला का मंचन कुछ शर्तों और कोरोना गाइडलाइंस के अनुरूप होगा। रामलीला का मंचन होगा लेकिन शर्त रहेगी कि वहां 100 से ज्यादा दर्शक नहीं होंगे। कोविड 19 के संक्रमण के मद्देनजर सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन सख्ती से किया जाएगा। सैनेटाइजेशन, मास्क और हाथ धोने के निर्देशों का सख्ती से अनुपालन होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि कोरोना की लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है अभी 6 महीने हुए हैं कम से कम 6 महीने की लड़ाई और लड़नी है।




News mandi desk


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *