Sat. Jan 23rd, 2021

संजीव कुमार सिंघल बने बिहार के डीजीपी

बिहार                                     

बिहार होम गार्ड्स एंड फायर सर्विसेज के डीजी-कम-कमांडेंट जनरल एस के  सिंघल , आईपीएस अधिकारी संजीव कुमार सिंघल को बिहार का डीजीपी नियुक्त कर दिया गया है। 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी एसके सिंघल से पंजाब के जालंधर छावनी के रहने वाले हैं।स्कूली शिक्षा जालंधर में ही हुई। जालंधर डीएवी कॉलेज से ही इन्होंने स्नातक की डिग्री ली। गणित ऑनर्स में इन्हें गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ। पंजाब विवि, चंडीगढ़ से इन्होंने गणित में ही स्नातकोत्तर किया। इसमें भी इन्हें गोल्ड मेडल मिला।पंजाब के जालंधर छावनी के रहने वाले एसके सिंघल 1987 में आईएफएस बने थे। उसके अगले साल आईपीएस बने। इनकी स्कूली शिक्षा जालंधर में ही हुई। जालंधर डीएवी कॉलेज से ही इन्होंने स्नातक की डिग्री ली। गणित ऑनर्स में इन्हें गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ। पंजाब विवि, चंडीगढ़ से इन्होंने गणित में ही स्नातकोत्तर किया। इसमें भी इन्हें गोल्ड मेडल मिला।पंजाब में ही खालसा कॉलेज वीमेंस में लेक्चरर रहे। ये दानापुर एएसपी भी रह चुके हैं।


1996 में एसके सिंघल तब सुर्खियों में आये थे जब उन पर सिवान के बाहुबली नेता शहाबुद्दीन ने हमला किया था. उस समय सिंघल सिवान में पुलिस अधीक्षक (एसपी) के तौर पर तैनात थे. इस मामले में साल 2007 में विशेष अदालत ने बाहुबली नेता शहाबुद्दीन को 10 साल की सजा सुनाई थी.


बतौर एसपी नालंदा, सीवान, कैमूर, रोहतास और भोजपुर आदि जिलों में सेवाएं दी है। वर्ष 2005 में डीआईजी प्रशासन बने। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भी रह चुके हैं। एडीजी मुख्यालय के महत्पूर्ण दायित्व को भी संभाल चुके हैं। पब्लिक पॉलिसी एंड मैनेजमेंट विषय में एमबीए किया है। वर्तमान में मगध विवि से मैनेजमेंट में डॉक्टरेट कर रहे हैं। प्री-पीएचडी में ये मगध विश्वविद्यालय के टॉपर थे। कुछ दिनों तक वे पंजाब में ही खालसा कॉलेज वीमेंस में लेक्चरर रहे। ये दानापुर एएसपी भी रह चुके हैं। बतौर एसपी नालंदा, सीवान, कैमूर, रोहतास और भोजपुर आदि जिलों में सेवाएं दी है। वर्ष 2005 में डीआईजी प्रशासन बने। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भी रह चुके हैं। एडीजी मुख्यालय के महत्पूर्ण दायित्व को भी संभाल चुके हैं। पब्लिक पॉलिसी एंड मैनेजमेंट विषय में एमबीए किया है। वर्तमान में मगध विवि से मैनेजमेंट में डॉक्टरेट कर रहे हैं। प्री-पीएचडी में ये मगध विश्वविद्यालय के टॉपर थे। इनके पिता सत्यप्रकाश सिंघल शिक्षक रहे हैं।




News Mandi bihar desk


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *